गुरुवार, 8 जनवरी 2015

जानिये, झारखंड में किस सांसद ने कौन सा गांव गोद लिया


झारखंड के 12 सांसदों ने आदर्श ग्राम योजना के तहत विकास के लिए 12 ग्राम पंचायतों के नाम सौंप दिये हैं, जबकि सात सांसदों ने अब तक नाम नहीं दिया है. झारखंड में 14 लोकसभा जबकि पांच राज्यसभा सांसद हैं. इनमें से केंद्रीय राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने नाम देने के लिए समय मांगा है. वह अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों व अफसरों के साथ बैठ कर नाम तय करेंगे. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद आदर्श ग्राम योजना चलाने का निर्देश दिया है. इसके तहत हर सांसद को एक-एक गांव की जिम्मेवारी लेनी है, जिसे आदर्श गांव बनाया जायेगा.
जिन्होंने नाम नहीं दिया है-
विजय कुमार हांसदा (राजमहल), कड़िया मुंडा (खूंटी), जयंत सिन्हा (हजारीबाग), निशिकांत दुबे (गोड्डा), रवींद्र राय (कोडरमा), धीरज प्र साहू (राज्यसभा सदस्य) और प्रदीप कु बलमुचु (राज्यसभा सदस्य)
क्या-क्या काम होना है
योजना के तहत गांव को आदर्श ग्राम बनाना है. इसके तहत गांव का सर्वागीण विकास किया जायेगा. इस तरह मॉडल गांव बनाना है. हर सांसद को एक-एक गांव की जिम्मेवारी लेनी है. उसे 2016 तक आदर्श गांव बना देना है. इसके तहत गांव में शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, बिजली, रोजगार, पेयजल आदि सुविधाएं उपलब्ध करानी है. गांव में सामाजिक व सांस्कृतिक विकास भी करना है. गांव मे स्मार्ट स्कूल भी बनाना है.
लोगों के लिए पक्का मकान उपलब्ध कराना है. गांवों के लोगों को वृद्धावस्था, विधवा पेंशन मिले, यह भी सुनिश्चित करना है. पर्यावरण के क्षेत्र में भी विकास के कार्य करने हैं. गुड गवर्नेस, सिंचाई की पूरी व्यवस्था, उन्नत कृषि, गांवों का बेहतर बाजार सुनिश्चित करना है. इसके साथ ही टेलीफोन सुविधा भी उपलब्ध करानी है. ग्रामीणों की साक्षरता की दिशा में काम करना है.
अभी सांसद कोटे से होगा काम
फिलहाल आदर्श गांव बनाने के लिए राशि की अतिरिक्त व्यवस्था नहीं की गयी है. ऐसे में अभी सांसद कोटे की राशि से ही काम कराना है. दूसरे मद से राशि की व्यवस्था हो जाने पर उससे गांव में विकास के कार्य कराये जायेंगे.
सांसदों ने इन प्रखंडों के गांवों का नाम दिया है
सांसद--संसदीय क्षेत्र--प्रखंड
शिबू सोरेन--दुमका--मसलिया
रामटहल चौधरी--रांची--नामकुम
सुदर्शन भगत-- गुमला-- बिशुनपुर
विद्युत वरण महतो-- जमशेदपुर-- पटमदा
रवींद्र कुमार पांडेय-- गिरिडीह-- टुंडी
पीएन सिंह-- धनबाद-- गोविंदपुर
लक्ष्मण गिलुआ-- प सिंहभूम-- गोइलकेरा
सुनील सिंह-- चतरा-- कान्हाचट्टी
बीडी राम-- पलामू-- पाटन
संजीव कुमार-- राज्यसभा-- टुंडी
परिमल नथवाणी-- राज्यसभा-- नामकुम
प्रेमचंद गुप्ता-- राज्यसभा-- मरकच्चो
साभार- प्रभात खबर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें