शुक्रवार, 9 जनवरी 2015

जरूर पढें- 137 पंचायतों ने की शराब दुकानों को बंद कराने की मांग


(खबर पढ़ने के लिए शीर्षक पर क्लिक करें)
137 पंचायतों ने की अपने इलाके से शराब दुकानों को बंद कराने की मांग
पंजाब राज्य इन दिनों नशाखोरी की समस्या से निपटने की कोशिश में जुटा है. इसी क्रम में राज्य के 137 पंचायतों ने राज्य के एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट से मांग की है कि उनके इलाके और आसपास के इलाकों की शराब दुकानों को बंद कराया जाये. विभाग को ऐसे आवेदन लगातार मिल रहे हैं. माना जा रहा है कि अभी और भी कई पंचायत ऐसी मांग कर सकते हैं.
भारत-पाक के हिंदुओं के बीच विवाह की पहल
जहां भारत औऱ पाकिस्तान इन दिनों सीमा पर फायरिंग की वजह से एक दूसरे को तनाव दे और ले रहे हैं. इस बीच मेरठ के गांव वालों ने एक अनूठी पहल की है. वे लोग पाकिस्तान के लड़के और लड़कियों से अपने इलाके के लड़के-लड़कियों की शादी करवा रहे हैं. ताकि दोनों मुल्कों के बीच रिश्ता प्रगाढ़ हो.
फसल के अवशेष न जलाने वाले गांव को एक लाख
पंजाब सरकार ने यह अनूठी घोषणा की है.
आपसी सहमति से गांव ने चुनी महिलाओं की सरकार
सेंधवा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत कामोद में ग्रामीणों ने मिलजुलकर महिलाओं की सरकार चुन ली। गुरूवार को नामांकन के अंतिम दिन ग्रामीणों ने आपसी सहमति से ग्राम के सभी 12 वार्डो में एक-एक महिला पंच और सरपंच के नाम पर सहमति जताते हुए निर्विरोध निर्वाचन करवा दिया। 6 वार्डो में पुरूष सीट होने के बावजूद भी किसी पुरूष अभ्यर्थी ने अपना नामांकन नहीं भरा, बल्कि महिलाओं को आगे कर दिया। संभवत: ग्राम पंचायत कामोद (ध) जिले की पहली शत-प्रतिशत महिला जनप्रतिनिधि वाली पंचायत बन गई।
2017 तक झारखंड के सभी गांव होंगे स्वच्छ
पेयजल और स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने गुरुवार को मंत्री पद का कार्यभार संभाल लिया. नेपाल हाउस सचिवालय में उन्होंने कार्यभार संभालने के बाद विभागीय अधिकारियों और आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव के साथ अनौपचारिक बातचीत भी की. पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री चौधरी ने कहा कि 2017 तक झारखंड के सभी गांवों को स्वच्छ बना दिया जायेगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें